जल्दी-जल्दी खाना खाने की आदत के ये हैं नुकसान

जल्दी-जल्दी खाना खाने की आदत के ये हैं नुकसान

सेहतराग टीम

आज कल की लाइफस्टाइल और खान-पान पूरी तरह बदल चुका है। यही नहीं लोगों के खान-पान की आदते पूरी तरह बदल चुकी हैं। जैसे कि आजकल लोग खाना को पूरी तरह चबाए बिना जल्दी-जल्दी खत्म कर लेते हैं। अमूमन हर कोई ऐसा करता है। लेकिन अगर आप ऐसा करते हैं तो आज ही इस आदत में सुधार करने की जरूरत है क्योंकि जल्दी-जल्दी खाने से सेहत को बहुत ही नुकसान होता है और कई बीमारियां पनपने लगती हैं। आइए, हम आपको बताते हैं कि जल्दी-जल्दी खाने से क्या नुकसान हो सकता है।

पढ़ें- ज्यादा खाने की आदत से हैं परेशान? वैज्ञानिकों ने खोजा भूख कंट्रोल करने का तरीका

एक्सपर्ट की भी राय है कि अपनी डायट को अच्छे तरीके से चबाकर खाने में 20 मिनट का समय लेना चाहिए। हाल ही में यूनिवर्सिटी ऑफ बर्मिंघम के शोधकर्ताओं ने इस बात की पुष्टि की है कि खाने को ज्यादा देर तक चबाने से आप कम खाना तो खाते ही हैं, साथ ही खाने के 2 घंटे बाद कुछ हल्का-फुल्का खाने की आदत भी कंट्रोल में रहती है।

अगर आप जल्दी-जल्दी बिना ढंग से चबाए खाना खाते हैं तो आपकी इस आदत से आपका वजन भी तेजी बढ़ने लगता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि तेजी से खाना खाने से आपके शरीर में मेटाबॉलिक सिन्ड्रोम पर भी असर पड़ता है जिसका वजन से सीधा संबंध है। जब आप धीरे-धीरे खाना खाते हैं तो आप सही मात्रा में जरूरत अनुसार खाते हैं। साथ ही शरीर के हॉर्मोन्स ब्रेन में अलार्म करते हैं कि अब आपको इतना ही खाना खाना है इससे ज्यादा आप न खाएं। इस ट्रिक को अपनाकर आप अपने खाने की मात्रा को भी कम कर सकते हैं।

पढ़ें- नूडल्‍स जैसे भोजन बच्‍चों को कुपोषित बना रहे हैं

टाइप 2 डायबीटीज होने का खतरा:

जल्दी जल्दी खाना खाने से दिमाग को जरूरी संदेश नहीं मिल पाता है जिसकी वजह से जरूरी हॉर्मोन नहीं निकल पाते हैं। इसकी वजह से इंसान का इंसुलिन प्रभावित होता है और इंसुलिन प्रभावित होने की वजह से टाइप 2 डायबीटीज होने का खतरा बढ़ जाता है।

खाना अच्छी तरह चबाकर खाने से होते हैं ये लाभ:

  • भोजन को अच्छी तरह चबाकर खाने से दांतों के बीच खाने के कण नहीं फंसते हैं। इससे सांसों की दुर्गंध व कैविटी से भी बचाव होता है।
  • खाना अच्छी तरह चबाकर खाने से मुंह के मौजूद बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं। देर तक खाने से मुंह में बनने वाली लार बैक्टीरिया खत्म कर देती है, जिससे शरीर बैक्टीरियल संक्रमण से दूर रहता है।
  • बहुत देर तक खाने को चबाने की प्रक्रिया के दौरान मुंह में लार बनती है, जो खाने को मुलायम बनाकर तोड़ने में मदद करती है और कार्बोहाइड्रेट व फैट्स को अलग-अलग करती है। इससे पाचन में आसानी होती है।

 

इसे भी पढ़ें-

6 घंटे से कम सोने से होता है डायबिटीज होने का अधिक खतरा : शोध में खुलासा

ब्लोअर और हीटर का प्रयोग हो सकता है खतरनाक, ठंड में ऐसे बचाएं अपनी जान

अधिक भावुक होने से बचें, नहीं तो बिगड़ सकती है आपकी सेहत

9 घंटे या उससे ज्यादा सोने से बढ़ सकता है हार्ट अटैक का खतरा :स्टडी

जानें क्यों हमे शरीर की जैविक घड़ी यानी बॉडी क्लॉक के अनुसार काम करना चाहिए?

आज ही बदल डालिये चीनी खाने की लत

जिनके पास समय नहीं है उनके लिए वजन घटाने के नुस्खे

भारत के बच्चे क्या खाएं और क्या न खाएं :यूनिसेफ ने दिया सुझाव

 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।